3 हजार से ज्यादा पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी, 10वीं पास कर सकते हैं आवेदन

Railway Recruitment 2021: रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC), दक्षिण रेलवे ने अप्रेंटिस पदों पर भर्ती के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है। नोटिफिकेशन के अनुसार आरआरसी ने 3,322 अप्रेंटिस पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। कैरिज वर्क्स, पेराम्बूर, सेंट्रल वर्कशॉप, गोल्डन रॉक और सिग्नल और टेलीकम्युनिकेशन वर्कशॉप, पेडनूर के लिए अप्रेंटिस वैकेंसी पर आवेदन मांगे गए हैं। उम्मीदवार 30 जून 2021 तक आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से किए गए आवेदन ही स्वीकार किए जाएंगे।

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार 10+2 सिस्टम या समकक्ष के तहत 50% मार्क्स के साथ 10वीं पास होना चाहिए। साथ ही उम्मीदवार NCVT/ SCVT द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित ट्रेड में आईटीआई कोर्स भी पास होना चाहिए। उच्च शिक्षा प्राप्त उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करने के लिए योग्य नहीं होंगे। इसके अलावा उम्मीदवार की आयु 15 साल से 24 साल के बीच होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के तहत आयु में छूट दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया की बात करें तो उम्मीदवारों का चयन मैट्रिकुलेशन और आईटीआई परीक्षा में प्राप्त अंकों के औसत के आधार पर किया जाएगा। इन पदों के लिए कोई भी परीक्षा या इंटरव्यू नहीं आयोजित किया जाएगा।

ऐसे करें RRC Southern Railway Apprentice Post 2021 के लिए आवेदन:

स्टेप 1: सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट https://www.sr.indianrailways.gov.in पर जाएं।

स्टेप 2: इसके बाद ‘News & Update’ टैब पर क्लिक करें।

स्टेप 3: फिर ‘Personal Branch’ ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 4: इसके बाद विंडो पर ‘Click here for online registration’ पर क्लिक करें।

स्टेप 5: अब आवश्यक जानकारी भरें।

स्टेप्स 6: आवेदन शुल्क जमा करें (यदि लागू हो)।

स्टेप 7: अब आवेदन जमा कर दें।

बता दें कि इन पदों के लिए केवल तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल, अंडमान और निकोबार, लक्षद्वीप, आंध्र प्रदेश के दो जिले (एसपीएसआर नेल्लोर और चित्तूर) और कर्नाटक के एक जिले (दक्षिण कन्नड़) के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।




.