721 सब इंस्पेक्टर और कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी

Police Recruitment 2021: ओडिशा पुलिस ने 721 सब-इंस्पेक्टर और कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। यह भर्ती प्रक्रिया 22 जून 2021 से शुरू होगी। पहली बार ओडीशा पुलिस बोर्ड ने इन पदों के लिए ट्रांसजेंडर भर्ती की अनुमति दी है। ट्रांसजेंडर भर्ती के फैसले पर ऑल इंडिया ट्रांसजेंडर वेलफेयर एसोसिएशन की चेयरमैन मीरा पारिदा ने कहा, “हम मुख्यमंत्री और होम डिपार्टमेंट को जेंडर इक्वलिटी और ट्रांसजेंडर कम्युनिटी के विकास की दिशा में किए गए इस फैसले के लिए धन्यवाद करते हैं। यह कदम न केवल उनके आत्मविश्वास को बढ़ाएगा बल्कि ट्रांसजेंडर कम्युनिटी के प्रति समाज की धारणा को भी बदलेगा।”

आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, ओडिशा पुलिस भर्ती 2021 के माध्यम से 477 सब इंस्पेक्टर और 244 कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती की जाएगी। इन पदों के लिए उम्मीदवार 22 जून से 15 जुलाई 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। उम्मीद है कि भर्ती परीक्षा अगस्त 2021 में आयोजित की जाएगी।

कॉन्स्टेबल पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार सीएचएसई (CHSE) ओडिशा या फिर समकक्ष बोर्ड से कक्षा 12वीं पास होना चाहिए। जबकि, सब इंस्पेक्टर पद के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट होना चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार को स्थानीय भाषा की जानकारी होनी चाहिए, साथ ही हायर सेकेंडरी परीक्षा में इस भाषा कि पढ़ाई की हो। इसके अलावा कॉन्स्टेबल पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु 18 साल से 23 साल के बीच होना चाहिए। वहीं, सब इंस्पेक्टर पद के लिए उम्मीदवार की आयु 21 साल से 25 साल के बीच होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया की बात करें तो उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल स्टैंडर्ड और फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। लिखित परीक्षा में 300 नंबर के दो पेपर होंगे। पहला पेपर जनरल इंग्लिश और उड़िया भाषा का होगा। यह पेपर 100 नंबर का होगा और इसके लिए 90 मिनट का समय दिया जाएगा। दूसरा पेपर जनरल स्टडीज का होगा। इसमें 200 नंबर के सवाल पूछे जाएंगे, जिसके लिए 180 मिनट का समय मिलेगा। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।




.