Bank Jobs: बैंक में निकलीं नौकरी, 12वीं पास कर सकते हैं आवेदन, सैलरी 35863 रुपए महीने तक, भत्ता अलग से

Bank Jobs: हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक लिमिटेड (एचपीएससीबी) ने अपनी वेबसाइट पर आईबीपीएस मुंबई के माध्यम से नियमित आधार पर जूनियर क्लर्क (जूनियर क्लर्क) और स्टेनो / स्टेनो-टाइपिस्ट के पद पर भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की है। पात्र उम्मीदवारों से बैंक की आधिकारिक वेबसाइट hpscb.com पर 02 जुलाई 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। एचपीएससीबी भर्ती 2021 से जुड़ी जानकारी जैसे शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा, वेतन, चयन प्रक्रिया, आवेदन लिंक, आवेदन शुल्क आदि की यहां दी गई है।

पढ़ाई की बात करें तो जूनियर क्लर्क के लिए आवेदन करने के लिए किसी मान्यता प्राप्त या सरकारी स्कूल से 12वीं में 50 प्रतिशत नंबर के साथ पास या ग्रेजुएट होना चाहिए। स्टेनो के लिए किसी मान्यता प्राप्त या सरकारी स्कूल से 12वीं पास या ग्रेजुएट होना जरूरी है। इसी के साथ 80 शब्द प्रति मिनट अंग्रेजी और 70 शब्द प्रति मिनट हिंदी में शॉर्ट हैंड आना जरूरी है। शैक्षणिक योग्यता व अनुभव संबंधी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध नोटिफिकेशन पढ़ने की सलाह दी जाती है।

आवेदन फीस की बात करें तो जनरल/ओबीसी/एक्स सर्विस/डब्ल्यूएफएफ/पीएचडी उम्मीदवारों को 1000 रुपए की आवेदन फीस देनी होगी। जबकि एससी/एसटी/बीपीएल/ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों को 800 रुपए आवेदन फीस देनी होगी। सभी वर्ग की महिला उम्मीदवारों को 800 रुपए आवेदन फीस देनी होगी। सैलरी की बात करें तो जूनियर क्लर्क और स्टेनो टाइपिस्ट को पे स्केल 10300-34800 के तहत 35863 रुपए महीने तक सैलरी और भत्ता अलग से दिया जाएगा। इन पदों पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स की आयु कम से 18 साल और 45 साल से ज्याद नहीं होनी चाहिए।




.