CBSE कक्षा 10 का रिजल्ट जल्द होगा जारी, पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

CBSE 10 Result 2021: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) द्वारा Class 10 Result जल्द ही जारी किए जाने की संभावना है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, छात्रों का रिजल्ट आज यानी 2 अगस्त को जारी किया जा सकता था लेकिन बोर्ड की तरफ से इस संबंध में कोई सूचना नहीं जारी की गई। उम्मीद है कि कक्षा 10 के छात्रों का रिजल्ट इस हफ्ते तक जारी कर दिया जाए। रिजल्ट जारी होने के बाद सभी रजिस्टर्ड छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in के माध्यम से चेक कर सकेंगे।

बोर्ड द्वारा 30 जुलाई को ही CBSE Class 12 के छात्रों का रिजल्ट जारी किया गया था। इसके बाद से कक्षा 10 के छात्रों ने भी रिजल्ट जारी होने की तारीख की मांग की थी। इस पर सीबीएसई के एग्जाम कंट्रोलर संयम भारद्वाज ने बताया था कि कक्षा 10 के छात्रों का रिजल्ट अगले हफ्ते तक अपेक्षित है। बता दें कि इस साल CBSE Class 10 Exam मई के महीने में आयोजित की जानी थी लेकिन कोविड-19 मामलों में अचानक वृद्धि को देखते हुए इसे रद्द कर दिया गया था। इस साल देशभर में कक्षा 10 परीक्षा के लिए लगभग 18 लाख छात्रों ने रजिस्टर किया था।

बोर्ड द्वारा कक्षा 10 परीक्षा रद्द किए जाने के बाद अब CBSE Class 10 Result वैकल्पिक तरीके से तैयार किया गया है। कक्षा 10 के छात्रों को 10: 30:40 फार्मूले के आधार पर अंक दिए जाएंगे। इसके अनुसार 10% अंक यूनिट टेस्ट के आधार पर दिए जाएंगे। जबकि, 30% अंक मिड टर्म और बाकी के 40% अंक प्री बोर्ड परीक्षा के आधार पर दिए जाएंगे। हालांकि, पासिंग क्राइटेरिया में किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। कक्षा 10 परीक्षा पास करने के लिए छात्रों को पांचो विषयों में 33% से अधिक अंक प्राप्त करने होंगे।




.