CBSE Board Class 12 Exam 2021 Live Updates: 12वीं के बोर्ड एग्जाम सहित अन्य प्रवेश परीक्षाओं पर जल्द हो सकता है फैसला, हाई लेवल मीटिंग शुरू

CBSE Board Class 12 Exam 2021 Date Live Updates: केंद्रीय मंत्री आज 12वीं बोर्ड और प्रवेश परीक्षाओं के मुद्दों पर चर्चा करने के लिए बैठक कर रहे हैं। चार केंद्रीय मंत्रियों, राज्य के शिक्षा मंत्रियों और शिक्षा मंत्रालयों के सचिवों द्वारा हो रही उच्च-स्तरीय बैठक में कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा और प्रवेश परीक्षों को लेकर निर्णय हो सकता है। इस बैठक की अध्यक्षता रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे, शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’, केंद्रीय महिला एवं बाल मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी और केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर भाग लें रहे हैं।

शिक्षा मंत्रालय ने 14 अप्रैल को, कोरोना महामारी की दूसरी लहर के कारण कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा को रद्द करने और कक्षा 12 के छात्रों के लिए परीक्षा स्थगित करने के निर्णय की घोषणा की थी। 1 मई को, बोर्ड ने अपने संबद्ध स्कूलों में कक्षा 10 के छात्रों के लिए एक विशेष मार्किंग स्कीम की घोषणा की। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा केवल प्रमुख विषयों के लिए आयोजित कर सकता है। 12 वीं कक्षा के छात्रों के लिए 174 सब्जेक्ट का ऑप्शन होता है, जिनमें से लगभग 20 विषयों को CBSE द्वारा प्रमुख माना जाता है। इनमें भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित, जीव विज्ञान, इतिहास, राजनीति विज्ञान, व्यवसाय अध्ययन, लेखा, भूगोल, अर्थशास्त्र और अंग्रेजी शामिल हैं। सीबीएसई का कोई  छात्र न्यूनतम पांच और अधिकतम छह विषय ले सकता है। इनमें से आमतौर पर चार प्रमुख विषय होते हैं।

केवल मेन सब्जेक्ट्स के लिए आयोजित हो सकते हैं 12वीं के बोर्ड एग्जाम

Live Blog

CBSE Board Class 12 Exam 2021 Live Updates:

.