CISF में एसआई, एएसआई, हैड कान्सटेबल समेत इन पदों पर होनी है भर्ती

CISF Notification 2021: केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) ने पूर्व सेना उम्मीदवारों के लिए अनुबंध के आधार पर SI (Exe।), ASI (Exe।), हेड कांस्टेबल / GD और कांस्टेबल / GD के पद के लिए चयन प्रक्रिया के एडमिट कार्ड के बारे में अपनी आधिकारिक वेबसाइट – cisf.gov.in पर एक नोटिफिकेशन जारी किया है। नोटिस के अनुसार, सीआईएसएफ पूर्व सेना चयन प्रक्रिया 21 जून 2021 से आयोजित की जाएगी और सीआईएसएफ हेड कांस्टेबल प्रवेश पत्र केवल चयन प्रक्रिया में भाग लेने के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को स्पीड पोस्ट और ई-मेल के माध्यम से जारी किए जा रहे हैं।

उम्मीदवार अपने एडमिट कार्ड पर चयन प्रक्रिया की सही तारीख और समय की जांच कर सकते हैं। उम्मीदवारों को उनके मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से भी सूचित किया जाता है। उन्हें सलाह दी जाती है कि विषय पर किसी भी संभावित अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर रखें।

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन: उम्मीदवारों को स्क्रीनिंग के लिए मूल रूप से पीडीएफ में मांगे गए ऑरिजनल डॉक्यूमेंट्स ले जाने जरूरी हैं।
शारीरिक मानक परीक्षण: एसआई / एक्सई या एएसआई / एक्सई के पद के लिए आवेदन करने वाले पूर्व-सेना कर्मियों को इस अधिसूचना में निर्धारित शारीरिक मानकों को पूरा करना आवश्यक है। एचसी / जीडी या कांस्टेबल / जीडी के पद के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों के संबंध में केवल रिकॉर्ड उद्देश्य के लिए शारीरिक माप लिया जाएगा।

पीएसटी के बाद, डिस्चार्ज सर्टिफिकेट के आधार पर अंक देना – चयन के उद्देश्य से डिस्चार्ज सर्टिफिकेट में ग्रेडिंग के आधार पर गुणात्मक मूल्यांकन किया जाएगा। जारी किया गया डिस्चार्ज सर्टिफिकेट अनुकरणीय, अच्छा, निष्पक्ष, उदासीन और खराब के रूप में ग्रेडिंग करके चरित्र को दर्शाता है। कैंडिडेट्स को 10 में से नंबर दिए जाएंगे।

SHAPE (साइकोलॉजिकल हियरिंग अपेंडेजिज फिजिकल और आई साइट) के अनुसार चिकित्सा परीक्षा – चयनित उम्मीदवार को CISF की SHAPE नीति के अनुसार चिकित्सा परीक्षा में उपस्थित होना होगा और केवल SHAPE-1 उम्मीदवारों पर विचार किया जाएगा। चिकित्सा परीक्षा के लिए निर्धारित प्रारूप सीआईएसएफ भर्ती वेबसाइट (www.cisfrectt.in) पर देखा जा सकता है।
मेरिट लिस्ट: उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट तैयार की जाएगी।

वेटिंग लिस्ट: वे सभी उम्मीदवार जो चयन प्रक्रिया में अर्हता प्राप्त करते हैं, लेकिन मेरिट सूची में शामिल नहीं हो पाए, उन्हें प्रतीक्षा सूची में रखा जाएगा। मुख्य सूची के साथ उम्मीदवारों की प्रतीक्षा सूची भी प्रकाशित की जाएगी। यदि कोई उम्मीदवार चयन के बाद शामिल नहीं होता है, तो परिणाम के प्रकाशन की तारीख से छह महीने के लिए प्रतीक्षा सूची वैध होगी।
सीआईएसएफ ने फरवरी 2021 में 2000 रिक्त पदों कांस्टेबल जीडी, हेड कांस्टेबल जीडी, सहायक उप निरीक्षक (एक्सई) और सब-इंस्पेक्टर पदों को भरने के लिए अधिसूचना प्रकाशित की थी। 15 मार्च 2021 तक आवेदन आमंत्रित किए गए थे।




.