CTET का नोटिफिकेशन जारी, पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

CTET Notification 2021: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) द्वारा CTET 2021 परीक्षा दिसंबर 2021 या जनवरी 2022 में आयोजित की जाएगी। इस साल पहली बार यह परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। इससे पहले यह परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाती थी। बता दें कि यह फैसला नई शिक्षा नीति 2020 को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। परीक्षा से संबंधित विस्तृत नोटिफिकेशन जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

बता दें कि CTET केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है। यह परीक्षा कक्षा 1 से कक्षा 8 के शिक्षकों के रूप में नियुक्ति के लिए उम्मीदवारों की योग्यता निर्धारित करने के लिए वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में दो पेपर होता है। पहला पेपर उन उम्मीदवारों के लिए होता है जो कक्षा 1 से कक्षा 5 तक पढ़ाना चाहते हैं और दूसरा पेपर ऐसे उम्मीदवारों के लिए होता है जो कक्षा 6 से कक्षा 8 तक पढ़ाने के इच्छुक हैं। जो उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक के छात्रों को पढ़ाना चाहते हैं उन्हें दोनों पेपर के लिए उपस्थित होना होता है।

CTET 2021 के लिए आवेदन करने के लिए शेड्यूल जल्द ही सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी किया जाएगा। इस परीक्षा के नए पैटर्न से उम्मीदवारों को अवगत कराने के लिए सीबीएसई द्वारा हर जिले में फैसिलिटेशन सेंटर भी बनाया जाएगा। इन सुविधा केंद्रों पर बिना फीस दिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन मॉक टेस्ट देने का भी मौका मिलेगा। इस साल से परीक्षा में तथ्यात्मक ज्ञान की जगह उम्मीदवारों की क्रिटिकल थिंकिंग, प्रॉब्लम सॉल्विंग, रीजनिंग, कॉन्सेप्ट की समझ और एप्लीकेशन की नॉलेज जांची जाएगी। विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in या cbse.gov.in पर चेक कर सकते हैं।




.