Indian Army Job: अब इन जगहों पर टली सेना भर्ती रैली, युवाओं को सता रहा ये डर

देशभर में लगातार बढ़ रहे कोरोना का असर हर क्षेत्र में पड़ रहा है। अब कोरोना के चलते अप्रैल में होने वाली सेना भर्ती रैली सितंबर तक टल गई हैं। यह भी तय नहीं है कि सितंबर में भी भर्ती रैली होगी कि नहीं होगी। अब रैली की तैयारियों में जुटे अनेक युवाओं को आयु सीमा खत्म होने का भी डर सता रहा है।

सेना भर्ती बोर्ड की ओर से हर साल अप्रैल में छावनी क्षेत्र के रणबांकुरे स्टेडियम में भर्ती रैली होती है। इसमें बनारस, गोरखपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गाजीपुर, संत रविदास नगर, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, जौनपुर के 25 हजार से अधिक युवाओं को मौका मिलता है। भर्ती के लिए युवा जाड़ा-गर्मी और बरसात की परवाह न करते हुए कड़ी तैयारियां करते हैं।

पहले प्रयास में बहुत से युवा सफल होते हैं तो जो सफल नहीं हो पाते वह दोबारा तैयारी में जुट जाते हैं। उन्हें लॉकडाउन के चलते पिछले साल अप्रैल में मौका नहीं मिला। इसके बाद भी भर्ती रैली पर ग्रहण लग गया। सेना भर्ती बोर्ड के अधिकारी कर्नल सिद्धार्थ बसु ने बताया कि फिलहाल सितंबर के लिए रैली टाल दी गई है। अब सितंबर में जैसे हालात होंगे, उनमें प्रशासन की अनुमति के बाद निर्णय लिया जाएगा।

यहां चल रहे हैं भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन: लद्दाख जिले के उम्मीदवारों के लिए सेना भर्ती रैली के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया चल रही है। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 25 अप्रैल से शुरू हुई और रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख 8 जून 2021 है। लद्दाख जिलों के इच्छुक और योग्य उम्मीदवार, लेह और कारगिल, joinindianarmy.nic.in पर डिटेल्स चेक कर सकते हैं। जिन उम्मीदवारों ने पहले ही 2020-21 में अपना रजिस्ट्रेशन कराया है, उन्हें फिर से जिस्ट्रेशन करने की आवश्यकता है क्योंकि पिछले अधिसूचना को COVID-19 के कारण रद्द कर दिया गया है।




.