Jobs For Female: नर्स से लेकर बैंकिंग तक, यह सरकारी नौकरियां हैं महिलाओं के लिए परफेक्ट

आज के दौर में महिलाएं हर काम पुरुषों से कंधे से कंधा मिलाकर कर सकती हैं। हालांकि, महिला और पुरुष में नौकरी का अनुपात बराबर नहीं है इसलिए सरकार इस दर को बढ़ाने के लिए महिलाओं को विशेष कोटा देती है। यहां हम आपको ऐसी ही कुछ सरकारी नौकरियों के बारे में बताएंगे जो की महिलाओं के लिए फायदेमंद हैं।

कॉन्स्टेबल, नर्स, सोल्जर जनरल ड्यूटी, महिला सैनिक आदि सहित कुछ ग्राउंड लेवल के पद रेलवे पुलिस पैरामिलिट्री में महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। इसके अलावा भारतीय सेना में भी महिलाएं नौकरी करती हैं। इन पदों पर 30,000 रुपए से 40000 रुपए तक सैलरी मिल जाती है।

एसएससी सीपीओ (SSC CPO): केंद्र सरकार हर साल स्टाफ सेलेक्शन कमीशन द्वारा परीक्षा आयोजित कराती है। इन पदों के लिए पुरुष और महिला दोनों आवेदन कर सकते हैं और कुछ पद महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। इसके माध्यम से महिलाओं को बीएसएफ, सीएपीएफ, दिल्ली पुलिस आदि में सब इंस्पेक्टर के पद पर नियुक्त किया जाता है।

टीचर: महिलाओं के लिए टीचिंग जॉब को हमेशा सबसे अच्छा विकल्प माना गया है। बता दें कि प्राइमरी स्कूलों में कुल टीचर में से महिला टीचर कि संख्या 45% से अधिक है। विभिन्न सरकारी स्कूलों और कॉलेजों में टीचर का काम करने के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा समय-समय पर‌ टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट आयोजित किया जाता है।

नर्स: कक्षा 12वीं‌ पास करने वाली महिलाएं इस पद के लिए आवेदन करने के योग्य है। सरकार शहर से गांव तक अस्पताल खोलने के लिए प्रयासरत है। अगर इस सेक्टर को रिक्तियों के लिहाज से भी देखा जाए तो यह महिलाओं के लिए बेहतर सेक्टर है।

बैंकिंग सेक्टर: पिछले कुछ सालों की तुलना में विभिन्न बैंक परीक्षाओं में महिला कर्मचारियों का प्रतिशत लगातार बढ़ रहा है। इतना ही नहीं महिलाएं इन परीक्षाओं में टॉप भी कर रही हैं। बैंकिंग सेक्टर न केवल महिलाओं के लिए एक अनुकूल वातावरण प्रदान करता है बल्कि उचित वेतन और सुविधाएं भी प्रदान करता है।




.