RPSC RAS का नोटिफिकेशन जारी, इस तारीख से करें आवेदन

RPSC RAS Notification 2021: राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन (RPSC) ने Rajasthan State and Subordinate Services Combined Competitive (Preliminary) Exam 2021 का नोटिफिकेशन अपने आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जारी कर दिया है। सभी इच्छुक और योग्य उम्मीदवार RPSC RAS 2021 के लिए आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से 28 जुलाई से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 27 अगस्त 2021 है।

RPSC RAS Exam 2021 के माध्यम से 988 विभिन्न पदों पर भर्ती की जाएगी। इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बैचलर्स की डिग्री होनी चाहिए। साथ ही हिंदी भाषा और राजस्थानी संस्कृति की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। इसके अलावा गैजेटेड पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु 21 साल से 40 साल के बीच होनी चाहिए। जबकि, नॉन गैजेटेड पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार की आयु 21 साल से 45 साल के बीच होनी चाहिए। चयन प्रक्रिया की बात करें तो उम्मीदवारों का चयन प्रीलिम्स परीक्षा, मेन्स परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

RPSC RAS Prelims Exam में जनरल नॉलेज और जनरल साइंस से 200 अंकों के 150 सवाल पूछे जाएंगे। इसके लिए उम्मीदवारों को 3 घंटे का समय दिया जाएगा। प्रत्येक गलत जवाब के लिए 1/3 अंको की नेगेटिव मार्किंग भी होगी। प्रीलिम्स परीक्षा सफलतापूर्वक पास करने वाले उम्मीदवारों को RPSC RAS Main Exam में उपस्थित होना होगा। RPSC RAS Main Exam में कुल 4 पेपर होते हैं। प्रत्येक पेपर 200 अंकों का होता है और इसे लिखने के लिए 3 घंटे का समय दिया जाता है। फिर मेन्स परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। यह इंटरव्यू 100 अंको का होता है। विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक करें। RPSC RAS Exam 2021 के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in के माध्यम से 27 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।




.