SBI ने इन पदों के लिए होने वाली परीक्षा की स्थगित, साथ में ये जानकारी भी दी

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने फार्मासिस्ट और डेटा एनालिस्ट की ऑनलाइन भर्ती परीक्षा को टाल दिया है। देश में कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। यह परीक्षा 23 मई को होने वाली थी। अब दोनों परीक्षाओं की नई तारीख तय समय पर जारी की जाएगी।आधिकारिक नोटिफिकेशन में एसबीआई ने कहा, “कोविड -19 महामारी को देखते हुए 23 मई 2021 को होने वाली ऑनलाइन परीक्षा को अगले आदेश तक टाल दिया गया है।” इसमें आगे कहा गया है कि विज्ञापन में दिए गए अन्य सभी नियम और शर्तें अपरिवर्तित रहेंगी।

यह परीक्षा देशभर के विभिन्न राज्यों में क्लेरिकल कैडर के 67 फार्मासिस्ट पद और ऑफिसर कैडर के 8 डेटा एनालिस्ट पदों पर भर्ती के लिए की जानी है। फार्मासिस्ट पद के लिए अधिकतम आयु सीमा 30 साल है। इसमें उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। लिखित परीक्षा 200 अंकों की होगी जिसके लिए 120 मिनट का समय दिया जाएगा। पेपर में जनरल अवेयरनेस, जनरल इंग्लिश, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, रीजनिंग एबिलिटी और प्रोफेशनल नॉलेज के सवाल होंगे। फाइनल रिजल्ट में लिखित परीक्षा को 40 परसेंट और इंटरव्यू को 60 परसेंट वेटेज दिया जाएगा।

डेटा एनालिस्ट पद की बात करें तो इसके लिए अधिकतम आयु सीमा 35 साल है। उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। लिखित परीक्षा 220 अंको की होगी जिसके लिए 90 मिनट का समय दिया जाएगा। परीक्षा में रीजनिंग एबिलिटी, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, जनरल इंग्लिश और प्रोफेशनल नॉलेज से सवाल पूछे जाएंगे। फाइनल रिजल्ट के लिए लिखित परीक्षा को 70 परसेंट और इंटरव्यू को 25 परसेंट वेटेज दिया। चयनित उम्मीदवारों की पोस्टिंग हैदराबाद में की जाएगी। हालांकि, बैंक चयनित उम्मीदवारों को भारत में कहीं भी रख सकता है।

इन दोनों परीक्षाओं का नोटिफिकेशन 13 अप्रैल को जारी किया गया था और पदों पर आवेदन करने की आखिरी तारीख 3 मई थी। जिन उम्मीदवारों ने फार्मासिस्ट और डेटा एनालिस्ट के एग्जाम के लिए आवेदन किया है, वह अधिक जानकारी के लिए एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं ।




.