SSC द्वारा कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती, पढ़ें परीक्षा पैटर्न और अन्य जानकारी

SSC GD Constable Recruitment 2021: स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC) द्वारा कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी) और राइफलमैन (जनरल ड्यूटी) पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। उम्मीदवार SSC GD Constable Recruitment 2021 के लिए आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in या उमंग ऐप पर 31 अगस्त 2021 तक आवेदन कर सकते हैं।

बता दें कि इस प्रक्रिया के माध्यम से 25271 पदों पर भर्ती की जाएगी और चयनित उम्मीदवारों को 21700 रुपए से 69100 रुपए महीने का वेतन दिया जाएगा। ऑनलाइन लिखित परीक्षा, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET), फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST) और मेडिकल परीक्षा सफलतापूर्वक पास करने वाले उम्मीदवारों को ही पदों पर नियुक्त किया जाएगा।

SSC GD Constable Recruitment के लिए लिखित परीक्षा पैटर्न की बात करें तो उम्मीदवारों से 100 अंकों के 100 ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएंगे और इसके लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय मिलेगा। पेपर में जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग, जनरल नॉलेज और अवेयरनेस, एलिमेंट्री मैथमेटिक्स और अंग्रेजी/हिंदी के कुल 4 सेक्शन होंगे और प्रत्येक सेक्शन से 25 अंकों के सवाल होंगे। वहीं, फिजिकल टेस्ट में पुरुष उम्मीदवारों को 24 मिनट में 5 किमी दौड़ना होगा। जबकि, महिला उम्मीदवारों को 8 मिनट में 1.6 किमी दौड़ना होगा। विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक करें।

SSC GD Constable 2021 के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को कक्षा 10वीं पास होना चाहिए। इसके साथ ही उम्मीदवारों की आयु 18 साल से 23 साल के बीच होनी चाहिए। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार SSC की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइट के अलावा उम्मीदवार अब उमंग ऐप के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 अगस्त 2021 है।




.