UP Police Recruitment 2021: यूपी पुलिस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले इन कैंडिडेट्स के लिए खुशखबरी

यूपी पुलिस में भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है। उत्तर प्रदेश पुलिस रिक्रूटमेंट एंड प्रमोशन बोर्ड (UPPRPB) ने सब इंस्पेक्टर (SI) के 9534 पदों पर होने वाली भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की तारीख को फिर बढ़ा दिया है। योग्य उम्मीदवार अब 15 जून 2021 तक इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर भर्ती में शामिल हो सकते हैं. पिछले दिनों बोर्ड ने इस तारीख को 30 मई 2021 तक के लिए बढ़ाया था। इन पदों पर आवेदन करने के लिए आपको उत्तर प्रदेश पुलिस रिक्रूटमेंट एंड प्रमोशन बोर्ड की वेबसाइट https://uppbpb.gov.in पर जाना होगा।

अब यूपी पुलिस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले कुछ कैंडिडेट्स को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने राहत दी है। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने दरोगा भर्ती 2021 में 28 वर्ष की अधिकतम आयुसीमा पार हो जाने के कारण अयोग्य हो गए अभ्यर्थियों को बड़ी राहत देते हुए उनके आवेदन स्वीकार करने का निर्देश दिया है। यह आदेश न्यायमूर्ति जेजे मुनीर ने सुशील कुमार सिंह एवं अन्य की याचिका पर अधिवक्ता तरुण अग्रवाल एवं प्रशांत मिश्र और सरकारी वकील को सुनकर दिया है। कोर्ट ने पुलिस भर्ती बोर्ड को निर्देश दिया कि ऐसे याची अभ्यर्थी जिनकी आयु एक जुलाई 2018 को 28 वर्ष से अधिक नहीं है, उनके आवेदन पत्र अनंतिम रूप से स्वीकार किए जाएं। यह भी कहा कि ऐसे सभी अभ्यर्थियों का अंतिम परिणाम न्यायालय की अनुमति के बिना घोषित नहीं किया जाएगा।

इन पदों के लिए बोर्ड की तरफ से लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट लिया जाएगा। नौकरी पाने के लिए उम्मीदवारों को इन तीनों टेस्ट को पास करना होगा। आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 साल और अधिकतम आयु 28 साल होनी चाहिए। आवेदन शुल्क की बात करें तो सभी वर्ग के कैंडिडेट्स को 400 रुपये आवेदन शुल्क जमा करना होगा। सब इंस्पेक्टर और प्लाटून कमांडर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। वहीं फायर ऑफिसर के पद के लिए साइंस स्ट्रीम से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।




.