UPSC ने जारी किया CDS-II का नोटिफिकेशन, जल्द करें आवेदन

UPSC CDS-II 2021: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज परीक्षा (CDS)-II के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दिया है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार UPSC CDS-II Exam 2021 के लिए आज यानी 4 अगस्त 2021 से 24 अगस्त 2021 तक यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in‌ के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

इस प्रक्रिया के माध्यम से कुल 339 पदों पर भर्ती की जाएगी। जिसमें, इंडियन मिलिट्री एकेडमी (IMA) के 100 पद, इंडियन नेवल एकेडमी के 22 पद, एयर फोर्स एकेडमी के 32 पद और ऑफीसर्स ट्रेंनिंग एकेडमी (OTA) के 185 पद शामिल हैं। बता दें कि नोटिफिकेशन के अनुसार, UPSC CDS-II Exam‌ 14 नवंबर 2021 को आयोजित किया जाएगा। परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों का एडमिट कार्ड परीक्षा के 3 हफ्ते पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा।

इंडियन मिलिट्री एकेडमी और ऑफीसर्स ट्रेंनिंग एकेडमी में रिक्त पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास किसी भी विषय से बैचलर्स की डिग्री होनी चाहिए। वहीं, इंडियन नेवल एकेडमी के लिए उम्मीदवार के पास इंजीनियरिंग में बैचलर्स की डिग्री होनी चाहिए।‌ जबकि, एयरफोर्स के लिए उम्मीदवार मैथ्स और फिजिक्स से 10+2 पास होना चाहिए। साथ ही बैचलर्स की डिग्री भी होनी चाहिए। आयु सीमा की बात करें तो इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु 19 साल से 25 साल के बीच होनी चाहिए। हालांकि, नियमों के अनुसार कुछ कैटेगरी के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी जा सकती है। विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

UPSC CDS -II के लिए चयन प्रक्रिया की बात करें तो उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, इंटेलिजेंस और पर्सनालिटी टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार UPSC CDS -II 2021 के लिए 4 अगस्त से 24 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने से पहले आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध नोटिफिकेशन के माध्यम से अपनी योग्यता अवश्य जांच लें।




.