UPSC CMS Exam के लिए इस तारीख तक कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

UPSC Exam Notification 2021: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने कंबाइंड मेडिकल सर्विसेज (CMS) परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया अपने आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर शुरू कर दिया है। परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख 27 जुलाई 2021 है।

UPSC CMS Exam 21 नवंबर 2021 को ऑनलाइन मोड में आयोजित किया जाएगा। इस परीक्षा के माध्यम से सेंट्रल हेल्थ सर्विस में जूनियर स्केल पद, रेलवे में असिस्टेंट डिविजनल मेडिकल ऑफिसर, नई दिल्ली नगर परिषद में जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर, पूर्वी दिल्ली नगर निगम, उत्तरी दिल्ली नगर निगम और दक्षिणी दिल्ली नगर निगम में जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफीसर -II के कुल 838 पदों पर भर्ती की जाएगी। जिसमें, जूनियर स्केल पद के 349 पद, असिस्टेंट डिविजनल मेडिकल ऑफीसर के 300 पद, जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर के 5 पद और जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर -II के 184 पद शामिल हैं।

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार MBBS की लिखित और प्रैक्टिकल परीक्षा में पास होना चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार की आयु 32 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। चयन प्रक्रिया की बात करें तो उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। लिखित परीक्षा 500 अंकों की होगी और इसमें दो पेपर होंगे। दोनों ही पेपर में 250 अंकों के 120 सवाल होंगे और इसे हल करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा। हर गलत जवाब के लिए 1/3 अंको की नेगेटिव मार्किंग भी होगी। लिखित परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। यह इंटरव्यू 100 अंकों का होगा। विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार UPSC CMS Exam 2021 के लिए यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर 27 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।




.